Six pharma parks will be opened in India

देश में दवाओं और चिकित्सा उपकरणों के विकास के लिए छह फार्मा पार्क बनाए जाएंगे। केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने यह जानकारी दी। वह गुरुवार को इंडिया फार्मा एंड मेडिकल एक्सपो का उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि ये फार्मा पार्क गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना और हैदराबाद में खोले जाएंगे।

 

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में खरीदे जाने वाले हर पांच टैबलेट में से एक भारत में बना हुआ होता है। इस क्षेत्र में हमारा मुख्य मुकाबला चीन से है। दवाइयों के दामों में 30% कमी आने के बाद ही भारत विश्व बाजार में मुकाबला कर सकता है। उन्होंने कहा कि कंपनियों को विकास तथा अनुसंधान गतिविधियों के लिए आयकर में छूट देने पर वित्त मंत्रालय से बात की जाएगी।

 

इसके लिए वह दवा निर्माताओं के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दवा उद्योग को मानव संसाधन उपलब्ध कराने के लिए 12 राष्ट्रीय औषधि शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (नाइपर) स्थापित करने के लिए कदम उठाए गए हैं। नाइपर की शाखाएं मोहाली, अहमदाबाद, हैदराबाद, मदुरै, रायबरेली, हाजीपुरा, कोलकाता, गुवाहाटी में खोली जाएंगी।

 

Source: Dainik Bhaskar e-Paper, Jaipur, Date- 8 Jan 2016